Vacuum Tube क्या है ? Vacuum Tubes के प्रकार

 इस Article में Vacuum Tube in Hindi के बारे में पढ़ेंगे।  जिसमे :पढ़ेंगे Vacuum Tube क्या है ?, Vacuum Tube के प्रकार आदि। 

Vacuum Tube क्या है ? Vacuum Tubes के प्रकार


Vacuum Tube क्या है ?

Vacuum Tube Electron Tube होते है। ये Glass Tube होते है।  जिनमे इसकी Gas को हटा दिया जाता है। तो ये एक Vacuum बनता है। Vacuum Tube एक Electronic Device है।  जो की Electric Flow को Control करता है। इसमें Electric Flow को Control करने के लिए Electrode होते है।

 Vacuum Tube प्रारंभिक Computer में Switch या Amplifier के रूप में Use किये जाते थे। इसके अतिरिक्त 1900 के दशक में Vacuum Tube रेडिओ, टेलीविज़न, रडार और Telephone उपकरण में भी Use किया जाता था। 

Vacuum Tubes के प्रकार (Types of Vacuum Tubes in Hindi 

Vacuum Tubes मुख्य रूप से चार प्रकार के होते है। 

1. Diode Vacuum Tubes

2. Triode Vacuum Tubes

3. Tetrode Vacuum Tubes

4. Pentode Vacuum Tubes 

अब इनके बारे में संछेप में जानते है। 

1. Diode Vacuum Tubes 

Diode Vacuum Tube का एक Simple प्रकार है। इसमें दो Terminal होते है।  एक Cathode और एक Anode. जब Cathode एक बार पूरी तरह से गर्म हो जाता है फिर electron उष्मीय प्रभाव के कारण अपनी सतह से हट जाते है। और जब विद्युत् क्षमता V+ से अधिक cathode पर लागु होती है।  तो Cathode के द्वारा उत्सर्जित Electron जिनमे रणात्मक आवेश होता है। वो Anode की ओर आकर्षित होते है। 

2. Triode Vacuum Tubes 

इस प्रकार के Vacuum Tube में अधिक क्षमता वाले V+ से विद्युत् धाराएं प्रवाहित होती है।  जिसे cathode के Ground Potential के Anode end में लाया जाता है। लेकिन इस प्रकार के Flow को Control करने के लिए हमें एक Valve की आवश्यकता पड़ती है।  

3.  Tetrode Vacuum Tubes 

ये Vacuum Tube triode Vacuum Tube को देखकर ही बना है। इसमें चौथा electrode ग्रिड और anode के बीच में होता है। इसमें जो चौथा  Electrode लगा होता है।  उसे Screen कहा जाता है। इस Screen का काम Grid और Anode द्वारा Produce Capacitance को काम करना है। 

4. Pentode Vacuum Tubes 

ये एक हिसाब से tetrode का Advance Version है। इसमें जब Cathode से इलेक्ट्रानो को Anode तक पहुंचने के लिए उत्सर्जित किया जाता है, तो उसके पास पर्याप्त ऊर्जा होती है जो Anode से माध्यमिक इलेक्ट्रानो के उत्सर्जन को उत्तेजित कर सकती है । 

Post a Comment

0 Comments