Quantum Computing क्या है ?, Quantum Computing की पूरी जानकारी

 इस Article में हम Quantum Computing के बारे में पढ़ेंगे।  जिसमे पढ़ेंगे Quantum Computing क्या है ?, Quantum Computer क्या है ?, Quantum Computing का इतिहास  आदि। 

Quantum Computing क्या है ?, Quantum Computing की पूरी जानकारी


हम लोग Technology के युग में रहते है। Computer Technology पूरा Calculation पे आधारित है।  Computer Binary Language सिर्फ 0 1 दो नंबर पे चलती है। लेकिन जितनी अधिक Technology बढ़ गयी है या बढ़ रही है।  उसी तरह Mathematics Calculation भी बढ़ चुकी है।  बड़े बड़े Software या बड़ी Technology बनाने के लिए बहुत बड़ी बड़ी Theories, Mathematics Calculation, Mathematics Problem  etc को solve करना होता है।  उसमे मदद करता है।  Quantum Computing. 

Quantum Computing क्या है ?

Quantum Computing एक प्रकार की गणना है।  जो की Quantum States के Properties गुणों का उपयोग करती है। ये Quantum States जैसे Superposition Interference entanglement आदि का गणना करने के लिए उपयोग करती है। Quantum Computation Quantum Computers में होती है। 

Quantum Computer क्या है ?

Quantum Computer हमारे Personal Computer से भिन्न होते है।  Quantum Computer एक प्रकार की Machine होती है।  जो की Data Store करने के लिए और Mathematics Calculation करने के लिए Quantum Physics की Properties का उपयोग करती है।  

आज के समय में जो हम Computer Use करते है। जो की हमारे Personal Computer है।  इन्हे Classical Computer कहा जाता है।  ये Computer ये Computer data Store करने के लिए Mathematics Calculation का उपयोग करने के लिए Binary Digit (Bit)  0 1 का उपयोग करते है। ये एक समय में 0 या 1 में से 1 Digit को दिखा सकता है। 

लेकिन Quantum Computer Data Store करने के लिए, mathematics Calculation करने के लिए Quantum Bit (Qubit ) का उपयोग करती है।  जो एक समय में दोनों Bits 0 या 1 को साथ में दिखा सकती है।  

इस प्रकार Quantum Computer बहुत ही Powerful Computer है।  ये बहुत बड़ी - बड़ी जटिल Calculations को Solve कर देते है।  ये इतने Powerful Computer है की जिस काम को करने में Super Computer 1 हफ्ते लगा देगा उन्हें ये 1 दिन में कर देंगे। आने वाले समय में हो सकता है।  हमें Quantum Computer देखने को मिले। 

Quantum Computing का इतिहास 

Quantum Computing का इतिहास 1980 से शुरू हुआ है।  जब एक भौतिकी विज्ञान Paul Benioff ने Turing Machine के Quantum Mechanical Model का प्रस्ताव रखा।  उसी समय  Richard Feynman and Yuri Manin ने सुझाव दिया की एक Quantum Computer में वो सभी गणना करने की क्षमता होती है।  जिसे Classical Computer नहीं कर सकता है। 

1994 वे Peter Shor ने Quantum Algorithm को बनाया।  उसके कई वर्षो तक इस्पे शोध होता रहा।  लेकिन अधिक निवेश नहीं किया गया। हाल के कई वर्षो में बड़ी Companies जैसे NASA , Google Microsoft IBM ने निवेश को बढ़ा और Quantum Computer बनाने में लगे हुए है। IBM ने Quantum Computer को बना भी लिया है।  इसके अतिरिक्त अन्य Companies ने भी Quantum Computer बना लेने का दावा किया है। 

Post a Comment

0 Comments