विद्युत् क्षेत्र की तीव्रता (Electric field intensity in Hindi) परिभाषा, मात्रक, वीमा

इस Article में विद्युत क्षेत्र की तीव्रता के बारे में पढ़ेंगे।  जिसमे पढ़ेंगे विद्युत क्षेत्र की तीव्रता की परिभाषा, विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का सूत्र, विद्युत् क्षेत्र की तीव्रता का मात्रक, विद्युत क्षेत्र की तीव्रता की वीमा आदि। 

लेकिन विद्युत क्षेत्र की तीव्रता के बारे में पढ़ने से पहले विद्युत क्षेत्र के बारे में पढ़ लेते है।  तभी विद्युत क्षेत्र की तीव्रता अच्छे से समझ में आएगी। 

विद्युत् क्षेत्र की तीव्रता (Electric field intensity in Hindi)

विद्युत क्षेत्र 

किसी विद्युत आवेश के चारों ओर का वह क्षेत्र जिसमे रखे किसी अन्य आवेश के द्वार आकर्षण अथवा प्रतिकर्षण बल का अनुभव होता हो, प्रथम आवेश का विद्युत क्षेत्र कहलाता है।

विद्युत क्षेत्र आसान शब्दों में 


कोई भी आवेश या आवेशों का एक समूह उपस्थित होता है। फिर जब उसमे एक अन्य आवेश रखा जाता है।  आवेशों के द्वारा उत्पन्न क्षेत्र में कोई अन्य आवेश रखा जाता है। तो प्रथम आवेश एक दूसरे आवेश पर आकर्षण अथवा प्रतिकर्षण का अनुभव करता है। तो इसी को विद्युत क्षेत्र कहते है। 


विद्युत क्षेत्र की तीव्रता

किसी विद्युत क्षेत्र में स्थित किसी बिंदु पर विद्युत क्षेत्र की तीव्रता उस बिंदु पर रखे गए इकाई धन परीक्षण आवेश पर लगने वाले धन के बराबर होता है। 

अर्थात - यदि हमें विद्युत क्षेत्र में किसी बिंदु पर विद्युत क्षेत्र की तीव्रता ज्ञात करनी हो तो, उस बिंदु पर इकाई धन परिक्षण आवेश q० मानकर उस पर बल ज्ञात किया जाता है। और इकाई धन परिक्षण आवेश बल को ही विद्युत क्षेत्र की तीव्रता कहते है। 

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता को E से प्रदर्शित करते है। यह एक सदिश राशि है। इसलिए इसे  


   से दिखाते है।

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का सूत्र 


विद्युत क्षेत्र में किसी एकांक धनावेश पर आवेश का मान q∘ है। और उस पर लगने वाला (कार्य करने वाला) बल F हो तो, विद्युत क्षेत्र की तीव्रता



E  को विद्युत क्षेत्र सदिश (electric field vector) भी कहते है। 

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का मात्रक 


विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का मात्रक N/C या वोल्ट/मीटर होगा।

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता की वीमा 

 विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का विमीय सूत्र MLT⁻3A⁻1 है।

Post a Comment

0 Comments